Search This Website

Thursday 22 December 2016

21 तारीख की करंट अफेयर आनेवाली सभी परीक्षाए के लिए अति महत्वपूर्ण पढ़े यहासे

21 तारीख की करंट अफेयर आनेवाली सभी परीक्षाए के लिए अति महत्वपूर्ण पढ़े यहासे

1. दुनिया का मानवता, शक्ति और आध्यात्मिकता का नौंवां संगम दिल्ली में आयोजित

i. प्रतिष्ठित उद्योगपतियों, व्यापार दिग्गजों, उद्योग जगत के प्रमुखों और प्रसिद्ध राजनीतिज्ञों को, उनके संबंधित कार्यस्थलों और जीवन में आध्यात्मिकता को आत्मसात करने हेतु प्रेरित करने के लिए, अपने ब्रांड 'सच भारत' के  माध्यम से, 'कार्य के दौरान अध्यात्म' (‘Spirituality @ Work’) की एक ताजा संस्कृति शुरू करने के लिए, SREI फाउंडेशन और टाइम्स फाउंडेशन के साथ एसोचैम द्वारा आयोजित "दुनिया का मानवता, शक्ति और आध्यात्मिकता का नौंवां संगम" दिल्ली में आयोजित किया गया.

2. तमिल संत-कवि तिरुवल्लुवर की मूर्ति हरिद्वार के मेला भवन में स्थापित

i. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने, हरिद्वार के मेला भवन परिसर में, प्रसिद्ध तमिल कवि और दार्शनिक-संत तिरुवल्लुवर की 12 फुट लंबी पत्थर की मूर्ति का अनावरण किया
.
ii. तिरुवल्लुवर एक जाने-माने तमिल कवि और दार्शनिक हैं जिन्होंने तमिल साहित्य में तिरक्कुरल के रूप में अपना योगदान दिया है.

3. माजुली द्वीप के संरक्षण और विकास के लिए केंद्र ने 207 करोड़ रु जारी किये

i. पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास राज्य मंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह ने, असम में ब्रम्हापुत्र नदी के साथ स्थित विश्व विरासत द्वीप माजुली के संरक्षण और विकास के लिए, 207 करोड़ रु उपलब्ध कराने की घोषणा की है.

ii. दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप, माजुली द्वीप, 340 मील के क्षेत्र में है. लगभग 1 लाख 60 हजार लोग इस द्वीप पर रहते हैं और यह पूर्वोत्तर का प्रमुख पर्यटन स्थल है.

4. वेब रत्न श्रेणी में स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्वर्ण जीता

i. जगत प्रसाद नड्डा के नेतृत्व वाले स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने ‘डिजिटल इंडिया अवार्ड्स 2016’ में वेब रत्न श्रेणी में स्वर्ण पुरस्कार जीता.

ii. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में ई-गवर्नेंस के निदेशक जितेन्द्र अरोड़ा ने 21 दिसम्बर 2016 को आईटी मंत्री श्री रविशंकर से यह पुरस्कार ग्रहण किया.

5. ICAN 2016 में भारत ने छः देशों के साथ खुले आकाश समझौते पर हस्ताक्षर किये 

i. हाल ही में नसाऊ में अंतर्राष्ट्रीय नागर विमानन वार्ता (ICAN)–2016 संपन्न हुई. खुला आकाश समझौता , छः महानगरों दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, बेंगलुरु और चेन्नई में असीमित उड़ानों के लिए छः देशों जमैका, गुयाना, चेक रिपब्लिक, फ़िनलैंड, स्पेन और श्रीलंका के साथ किया गया.

6. महाराष्ट्र में पिछड़ी जातियों के लिए होगा अलग मंत्रालय: सीएम फडणवीस

i. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 21 दिसम्बर 2016 को बताया कि राज्य में पिछड़ी जातियों के लिए अलग मंत्रालय बनाया जाएगा, जिसके लिए विशेष तौर पर एक मंत्री की नियुक्ति की जाएगी.

ii. दरअसल, राज्य में फिलहाल अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) जातियों के मामले सामाजिक न्याय विभाग के अंतर्गत आते हैं. इससे पहले मराठा समुदाय के लोग भी अलग मंत्रालय की मांग करते रहे हैं.

7. फ्लॉक ने दुनिया का पहला चैट ऑपरेटिंग सिस्टम शुरू किया

i. फ्लॉक के सीईओ भाविन तुरखिया द्वारा 20 दिसम्बर 2016 को बताया कि, काम और व्यवसाय के वातावरण के लिए एक फ्री इंस्टेंट मेसेजिंग सेवा फ्लॉक ने, दुनिया का पहला चैट ऑपरेटिंग सिस्टम "FlockOS" की शुरूआत की है.
ii. Flock OS का उपयोग करके डेवलपर ऐसी एप्स बना सकते हैं जो विजेट के प्रयोग द्वारा एक उच्च एकीकृत अनुभव देगा. एप के साथ इंटरैक्ट करने की सुविधा यूजर को उपलब्ध कराने के लिए, यह ऑपरेटिंग सिस्टम स्लैश कमांड उपलब्ध कराएगा.

8. 2015-16 में भारत को सबसे ज्यादा एफडीआई सिंगापुर से मिला

i. औद्योगिक चैम्बर - PHDCCI और KPMG की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने 2015-16 में सबसे ज्यादा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) सिंगापुर से प्राप्त किया है, उसके बाद मॉरिशस, यूएसए, नीदरलैंड और जापान हैं.
ii. भारत ने वित्तीय वर्ष 2015-16 में सिंगापुर से $13.69 बिलियन का एफडीआई आकर्षित किया. रिपोर्ट के अनुसार 2000 और 2016 के मध्य में, लगभग 40 % एफडीआई प्रवाह सेवाओं, टेलीकॉम, निर्माण और कंप्यूटर हार्डवेयर सेक्टर में गया.

9. अमेज़न ने भारत में किया सर्वाधिक एकमुश्त 2010 करोड़ रु का निवेश

i. अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न ने अपनी भारतीय इकाई में 2010 करोड़ रु का निवेश किया है जो उसका अभी तक भारत में किया गया सर्वाधिक एकमुश्त निवेश है. इसके साथ ही अमेज़न द्वारा 12 महीनों में भारत में किया गया कुल निवेश 7000 करोड़ रु हो गया है.
ii. अमेज़न भारत में लोजिस्टिक्स, होलसेल कॉमर्स और पेमेंट बिजनेस के व्यापार का भी संचालन करती है लेकिन इन कंपनियों में निवेश पूरी तरह अलग है.

10. चीन ने 7 टन के अपने पहले हेलिकॉप्टर को अधिकृत किया

i. चीन ने 7 टन के अपने पहले हेलिकॉप्टर को अधिकृत किया. अपनी विमानन उद्योग में एक नई प्रगति के प्रतीक AC352 सिविल हेलिकॉप्टर का प्रयोग खोज और बचाव, विधि प्रवर्तन आदि कार्यों में किया जाएगा.
ii. AC352 हेलिकॉप्टर एक बहुउद्देश्यीय दो इंजन वाला हेलिकॉप्टर है जो 7.5-टन अधिकतम भार के साथ उड़ान भर सकता है और 16 यात्रियों को ले जाने में सक्षम है.

11. दीपक अग्रवाल नॉएडा प्राधिकरण के सीईओ बने

i. ग्रेटर नॉएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (GNIDA) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीपक अग्रवाल को, 21 दिसम्बर 2016 को उत्तर प्रदेश सरकार ने नॉएडा प्राधिकरण का सीईओ नियुक्त किया है.
ii. दीपक अग्रवाल, पी के अग्रवाल का स्थान लेंगे. हालाँकि पी के अग्रवाल नॉएडा प्राधिकरण के एडिशनल सीईओ के रूप में कार्य देखते रहेंगे.

12. भारतीय मुक्केबाजी महासंघ को अंतररष्ट्रीय निकाय में स्थायी सदस्यता

i. अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (AIBA) ने 21 दिसम्बर 2016 को भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (BFI) को अपना एक स्थायी सदस्य बनाने के लिए सर्वसम्मति से मत दिया.

ii. पूर्व के भारतीय एमेच्योर मुक्केबाजी महासंघ के चुनावों में "संभावित हेरफेर" के लिए भारत को प्रावधिक रूप से दिसंबर 2012 में निलंबित कर दिया गया था.

Join Our Whatsapp Group to Get Latest Updates... : Click Here